वन-स्टाप सैंटरों के स्टाफ के लिए वर्कशाप का आयोजन

चंडीगढ़, 18 सितम्बरः
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा महिलाओं और लड़कियों की भलाई के लिए चलाईं जा रही योजनाओं में सखी वन स्टाप सैंटर एक बेहतरीन प्रयास है।
सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के मंत्री डा. बलजीत कौर के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत विभाग राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण और किसी भी तरह की हिंसा से महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए वचनबद्ध है। इसी के अंतर्गत पंजाब भवन में यू. एन. वूमैन और एस. ए. डी. आर. ए. जी. के सहयोग से एक वर्कशाप का आयोजन किया गया।
राज्य में वन- स्टाप सैंटर, एक महत्वपूर्ण पहलकदमी है जिसके अंतर्गत लिंग-आधारित हिंसा से प्रभावित महिलाओं को समर्थन और मुफ़्त सहूलतें दी जाती हैं। उन्होंने बताया कि विभाग वन स्टाप सैंटर को राज्य में मॉडल के तौर पर विकसित करने के लिए यू. एन. वूमैन के साथ मिल कर काम कर रहा है।
सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के डायरैक्टर श्रीमती माधवी कटारिया द्वारा वर्कशाप के दौरान बताया गया कि यू. एन. वूमैन की तरफ से पिछले साल 22 जिलों में पंजाब के वन-स्टाप सैंटरों और सम्बन्धित सेवा प्रदाताओं के कर्मचारियों और कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के लिए शानदार वचनबद्धता दिखाई है। इसमें 565 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है।
इस मौके पर श्रीमती कांता सिंह, डिप्टी कंट्री प्रतिनिधि, यू. एन. वूमैन इंडिया कंट्री आफिस ने कहा कि हिंसा से बचने वाली महिलाओं की ज़रूरतों की देखभाल करना सिर्फ़ नैतिक तौर पर ज़रूरी नहीं है, बल्कि यह न्याय, समानता और हमारे समाज की भलाई के लिए हमारी वचनबद्धता का प्रमाण भी है।
इस मौके पर सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी और वन स्टाप सैंटरों के प्रमुख उपस्थित थे।