Mani Shankar Iyer

चरखी दादरी में जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के निर्देश

चण्डीगढ, 12 सितंबर- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्राथमिक ऋण समितियों को इस वित वर्ष के दौरान दो हजार जन औषधि केन्द्र खोलने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। इसके लिए राज्य की पैक्स की पहचान की जा रही है ताकि जल्द से जल्द कार्य को अमलीजामा पहनाया जा सके।

सहकारिता मंत्री आज यहां प्राथमिक ऋण समितियों के पदाधिकारियों एवं अन्य के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार का यह निर्णय पैक्स को मजबूती प्रदान करने के साथ साथ किसानों एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कारगर साबित होगा। इससे पैक्स की आय में वृद्धि होगी और विशेषकर युवाओं एवं महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इसके अलावा, आम नागरिकों को जन औषधि केन्द्रों पर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जेनरिक दवाइयां 90 प्रतिशत सस्ती और समय पर सुलभ होंगी।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकारिता के माध्यम से ही ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक खुशहाली लाई जा सकती है। महिलाओं और युवाओं को सहकारिता से अधिक से अधिक जोड़ने के लिए कार्य किया जाएगा। इसके लिए प्रार्थी के पास 120 वर्ग फीट का स्थान होना चाहिए। आवेदक को केवल 5000 रुपए की राशि शुल्क के रूप में देनी होगी। महिला, दिव्यांग, अनुसूचित जाति, भूतपूर्व सैनिक आदि विशेष श्रेणी एवं विशेष क्षेत्र के आवेदकों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी।

सहकारिता मंत्री ने इस अवसर लोगों की समस्याएं भी सुनी और उनका तुरंत प्रभाव से समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने चरखी दादरी के जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता को निर्देश दिए कि वह चरखी दादरी में जलभराव की समस्या से नागरिकों को जल्द से जल्द निजात दिलाए। इसके अलावा बावल में महिला महाविद्यालय के निर्माण कार्य में तेजी लाने को भी कहा।