सरकारी ब्रिजिन्दरा कालेज फरीदकोट में बी. एस. सी. कृषि कोर्स फिर से शुरू : कुलतार सिंह संधवां

चंडीगढ़, 17 अगस्तः
सरकारी ब्रिजिन्दरा कालेज फरीदकोट में बी. एस. सी. कृषि कोर्स फिर शुरू हो गया है और अब यहाँ हर साल 60 सीटों पर दाखि़ले किये जाएंगे।
पंजाब विधान सभा के स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां ने यह जानकारी देते हुये बताया कि सरकारी ब्रिजिन्दरा कालेज फरीदकोट में बी. एस. सी. कृषि कोर्स की बंद की गई पढ़ाई को फिर शुरू करवाने के लिए पिछले महीने के दौरान कृषि विभाग, उच्च शिक्षा, पंजाबी यूनिवर्सिटी और कृषि यूनिवर्सिटी के सीनियर अधिकारियों के साथ मीटिंगें की गई थीं। उन्होंने कहा कि कालेज में अब इस कोर्स की पढ़ाई फिर शुरू करवाने के लिए ज़रूरी कार्यवाहियां मुकम्मल कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि कालेज में बी. एस. सी. कृषि कोर्स के लिए आरक्षित 60 सीटों पर दाखि़ले किये जाएंगे।
स. संधवां ने बताया कि सरकारी ब्रिजिन्दरा कालेज फरीदकोट मालवा क्षेत्र की अहम शैक्षिक संस्था है, जहाँ दूसरी डिग्रियों के साथ-साथ बी. एस. सी. (कृषि) कोर्स भी पढ़ाया जाता था। उन्होंने बताया कि साल 2019 के दौरान विद्यार्थियों के आखि़री बैच ने बी. एस. सी. ( कृषि) कोर्स के लिए कालेज में दाखि़ला लिया था और इस साल उस बैच का आखि़री साल था। उन्होंने कहा कि कृषि कोर्स करने के इच्छुक इलाके के विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ होने से रोकने के लिए बंद किये गए इस कोर्स को फिर शुरू करवाया जा रहा है।
स. संधवां ने कहा कि इस कोर्स के शुरू होने से बड़े दूरगामी नतीजे हासिल होंगे, जिसके अंतर्गत जहाँ इस इलाके के आर्थिक तौर पर कमज़ोर वर्ग के नौजवानों को कृषि वैज्ञानिक ढंग से करने का ज्ञान आयेगा, वहीं साथ ही किसानों को भी अप्रत्यक्ष तौर पर लाभ होगा।