प्रधानमंत्री आज करेंगे रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का वर्चुअल शुभारंभ

चंडीगढ़, 5 अगस्त –

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 6 अगस्त को देशभर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल इस राष्ट्रीय स्तरीय समारोह में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से भाग लेंगे। इस योजना के तहत हरियाणा के 15 रेलवे स्टेशनों को भी पुनर्विकास के लिए शामिल किया गया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अमृत भारत स्टेशन के तहत होने वाले इस कार्यक्रम का देश भर के सभी रेलवे स्टेशनों/स्थलों पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि वर्तमान में हरियाणा में ट्रेन सेवाओं व आधारभूत ढांचा के 20 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य प्रगति पर हैं। इसके अलावा, वर्ष 2023-24 के बजट में हरियाणा को रिकॉर्ड 2,247 करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं। राज्य में 34 स्टेशनों को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशनों के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है। पहले चरण में योजना के तहत राज्य के 15 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है, जिनका उन्नयन/आधुनिकीकरण किया जाएगा।

अपग्रेड किए जाने वाले 15 रेलवे स्टेशनों में अंबाला सिटी, भिवानी जंक्शन, फ़रीदाबाद, पटौदी रोड, हिसार, बहादुरगढ़, जींद जंक्शन, नरवाना जंक्शन, नारनौल, कालका, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत, यमुनानगर-जगाधरी शामिल हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि इस अवसर पर 15 रेलवे स्टेशनों पर गणमान्य अतिथि शिरकत करेंगे। इनमें जगाधरी स्टेशन पर कैबिनेट मंत्री श्री कंवर पाल, हिसार में डॉ. कमल गुप्ता, नारनौल स्टेशन पर राज्य मंत्री श्री  ओम प्रकाश और जींद में सांसद श्री कृष्ण लाल मिड्ढा उपस्थित रहेंगे। इनके अलावा, अंबाला सिटी स्टेशन पर विधायक श्री असीम गोयल, भिवानी जंक्शन पर श्री राव दान सिंह, फरीदाबाद स्टेशन पर श्री नरेंद्र गुप्ता, पटौदी रोड स्टेशन पर श्री सत्य प्रकाश जरावता, बहादुरगढ़ स्टेशन पर श्री राजेंद्र सिंह जून, नरवाना स्टेशन पर श्री राम निवास, कालका में श्री प्रदीप चौधरी, रेवाड़ी में चिरंजीव राव, रोहतक में श्री भारत भूषण बत्रा, सिरसा में श्री गोपाल कांडा और सोनीपत में श्री सुरेंद्र पंवार उपस्थित रहेंगे।