डा. बलजीत कौर द्वारा आंगणवाड़ी वर्कर के राजनैतिक पार्टी में शामिल होने पर सख़्त कार्रवाई करने के अधिकारियों को दिए निर्देश

चंडीगढ़, 1 अगस्तः
 
सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर द्वारा पंजाब के ज़िला श्री मुक्तसर साहिब में आंगणवाड़ी वर्कर द्वारा राजनैतिक पार्टी में शामिल होने पर गंभीर नोटिस लेते हुये ज़िला प्रोग्राम अफ़सर श्री मुक्तसर साहिब को कार्रवाई करने के लिए हिदायत की गई है।
और ज्यादा जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर ने बताया कि ज़िला श्री मुक्तसर साहिब में तैनात आंगणवाड़ी वर्कर हरगोबिन्द कौर के राजनैतिक पार्टी में शामिल होने का मामला ध्यान में आया है। उन्होंने कहा कि सरकार के नियमों अनुसार सरकारी खजाने में से वेतन/मानभत्ता लेने वाले व्यक्ति का किसी भी राजनैतिक पार्टी में शामिल होना सरकारी नियमों का उल्लंघन है।
मंत्री ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की आगणवाड़ी वर्कर हरगोबिन्द कौर की तरफ से राजनैतिक पार्टी में शामिल होने पर बनती कार्रवाई करने के लिए ज़िला प्रोग्राम अफ़सर श्री मुक्तसर साहिब को हिदायत की गई है।
डा. बलजीत कौर ने बताया कि आंगणवाड़ी वर्कर की ड्यूटी और ज़िम्मेदारी आंगणवाड़ी सर्विसिज़ स्कीम के अधीन विभाग की तरफ से महिलाओं और बच्चों की भलाई के लिए चलाईं जा रही स्कीमों का लाभ आम लोगों तक पहुंचाना होता है। उन्होंने यह भी कहा कि आंगणवाड़ी वर्करों और हैल्परों को आंगणवाड़ी सैंटरों के निर्धारित समय के दौरान ज़रूरी कामों का भुगतान करने के लिए अपनी ड्यूटी निभानी लाज़िमी होती है। इस तरह आंगणवाड़ी वर्कर की तरफ से किसी भी राजनैतिक पार्टी के साथ जुड़ने के कारण विभाग की तरफ से सौंपी गई सेवाओं का लाभ आम लोगों तक सही ढंग से नहीं पहुँचाया जा सकेगा।