पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कॉर्पोरेट अस्पतालों को सस्ते भाव पर मानक इलाज मुहैया करवाने के लिए सरकार के साथ हिस्सेदारी का न्योता

चंडीगढ़, 21 जुलाईः

मुख्यमंत्री भगवंत मान की इच्छा अनुसार राज्य में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं को यकीनी बनाने के मद्देनज़र पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार भलाई मंत्री डाः बलबीर सिंह ने शुक्रवार को कॉर्पोरेट अस्पतालों को सरकार के साथ हिस्सेदारी करने का न्योता दिया जिससे पंजाब निवासी सस्ते और किफ़ायती रेटों पर मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करवाई जा सकें।

इस हिस्सेदारी के साथ आम लोगों को कोई फ़ाल्तू खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा क्योंकि सेवाओं की कमी को दूर करने के लिए सरकार की तरफ से सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में स्वास्थ्य संभाल प्रदाताओं या कॉर्पोरेट अस्पतालों के अग्रणी डाक्टरों की सेवाएं ली जाएंगी। ” उन्होंने स्पष्ट किया कि इस का प्रबंधन और खर्चा सरकार द्वारा किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि यह पहलकदमी मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से सूबे को रंगला पंजाब बनाने के सपने को साकार करने के लिए राज्य में डाक्टरी सेवाओं की तरफ से पिछड़े जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में भी सहायक होगी। उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेट हस्पताल सरकारी डाक्टरों और पैरामैडिकस स्टाफ को प्रशिक्षण देने में भी सहायक होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि हैलथकेयर सैक्टर में टैलीमैडीसन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बहुत गुंजाईश है।

स्वास्थ्य मंत्री मोहाली के इंडियन स्कूल आफ बिज़नस में भारत के सभी स्वास्थ्य संभाल भाईवालों की एक शिखर की संस्था नैटहैलथ द्वारा आयोजित एक इंटरऐकटिव सैशन ‘ ‘ नॉर्दर्न रीजन राउंडटेबल आन हैलथकेयर प्रायरटीज़ आफ पंजाब एंड द ओए फारवर्ड ‘ ‘ की अध्यक्षता कर रहे थे। कॉर्पोरेट अफेअरज़ एंड सीऐसआर, फोरटिस हैलथकेयर लिमटड के हैड मनु कपिला, सचिव जनरल नैटहैलथ सिद्धार्थ भट्टाचारिया, फोरटिस हस्पताल के सीओओ अशीष भाटिया, नैटहैलथ उत्तरी क्षेत्र के चेयर अशवजीत सिंह, प्रोः सारंग दियो और नेशनल लीड नैटहैलथ वृन्दा चतुर्वेदी भी इस मौके वक्ता के तौर पर मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने समाज के बड़े हितों के लिए मैडीकल शिक्षा को और सस्ती और गुणवत्ता पक्ष से बेहतर बनाने का लक्ष्य निश्चित किया है। उन्होंने कहा कि वह रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री की योगशाला की स्थापना के साथ- साथ स्वास्थ्य संभाल के तीन विंगों- प्राइमरी, सेकंडरी और ट्रशरी स्तर को मज़बूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

बलबीर सिंह ने कहा कि सरकार ने राज्य में आम आदमी क्लीनिक स्थापित किये हैं और डिसपैंसरियों को भी अपग्रेड किया है, जो कि प्राइमरी केयर को यकीनी बनाने के लिए समर्थ हैं, जबकि सब- डिविज़न और जिलों को जल्दी ही सेकंडरी स्तर की देखभाल के लिए आधुनिक रेडीओलोजी मशीनों के साथ लैस किया जायेगा। लोग इन अस्पतालों में एक्स-रे, अलटरा- साउंड, ऐमआरआई, सीटी स्कैन आदि करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ट्रशरी दर्जे की स्वास्थ्य संभाल प्रदान करने के लिए, हम राज्य के सभी मैडीकल कालेजों को नया रूप के रहे हैं। समागम के उपरांत मीडिया के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी किस्म की महामारी का कोई ख़तरा नहीं है क्योंकि भगवंत मान सरकार हरेक खतरे के साथ मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

ज़िक्रयोग्य है कि इस शानदार सुमेल में पंजाब मैडीकल कौंसिल, आईएमए, नरसिंग फैडरेशनें, प्राईवेट प्रदाताओं, डायगनौस्टिकस, मैडीकल टेक, होम हैलथकेयर, और फारमा कंपनियों के प्रमुख थे। इस इवेंट ने राज्य की मुख्य स्वास्थ्य प्राथमिकता, मुख्य राज्य- सम्बन्धित स्वास्थ्य संभाल चुनौतियां, सार्वजनिक- निजी हिस्सेदारी की आलोचना करने के संभावी तरीकों और सभी हिस्सेदारों के सहयोगी यत्न राज्य के स्वास्थ्य संभाल निपटारे को आकार देने में कैसे मदद कर सकते हैं , के बारे चर्चा करने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान किया।