पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने सस्ती कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण उपचार प्रदान करने के लिए कॉर्पोरेट अस्पतालों को सरकार के साथ सहयोग करने के लिए आमंत्रित किया

चंडीगढ़, 21 जुलाई:

मुख्यमंत्री भगवंत मान की इच्छानुसार राज्य में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए, पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने शुक्रवार को कॉर्पोरेट अस्पतालों को लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए सरकार के साथ सहयोग करने का निमंत्रण दिया। रियायती और किफायती कीमतों पर। “यह सहयोग आम जनता को प्रभावित नहीं करेगा और उन्हें कोई अतिरिक्त खर्च नहीं देना होगा क्योंकि सरकार केवल सुपर स्पेशलिस्ट सेवाओं की कमी को दूर करने के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं या कॉर्पोरेट अस्पतालों के डॉक्टरों की सेवाएं लेगी,” उन्होंने स्पष्ट किया कि इसका प्रबंधन और वित्त पोषण सरकार द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पहल राज्य के कम सेवा वाले जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में भी मदद करेगी ताकि मुख्यमंत्री भगवंत मान के राज्य को रंगला पंजाब बनाने के सपने को साकार किया जा सके। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट अस्पताल डॉक्टरों और पैरामेडिक्स स्टाफ को प्रशिक्षण देकर भी मदद कर सकते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि हेल्थकेयर सेक्टर में टेलीमेडिसिन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए काफी संभावनाएं हैं। स्वास्थ्य मंत्री मोहाली में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में भारत में सभी स्वास्थ्य देखभाल हितधारकों के एक शीर्ष निकाय NATHEALTH द्वारा आयोजित एक इंटरैक्टिव सत्र “पंजाब की स्वास्थ्य देखभाल प्राथमिकताओं और आगे की राह पर उत्तरी क्षेत्र गोलमेज सम्मेलन” की अध्यक्षता कर रहे थे। फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड के कॉरपोरेट अफेयर्स और सीएसआर प्रमुख मनु कपिला, नैटहेल्थ के महासचिव सिद्धार्थ भट्टाचार्य, फोर्टिस अस्पताल के सीओओ आशीष भाटिया, नैटहेल्थ उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष अश्वजीत सिंह, प्रो. सारंग देव और नेशनल लीड नैटहेल्थ वृंदा चतुर्वेदी इस अवसर पर वक्ता थे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार का लक्ष्य चिकित्सा शिक्षा को अधिक किफायती और गुणवत्ता के मामले में बेहतर बनाकर समाज के बड़े वर्ग के लिए उपलब्ध कराना है।

उन्होंने कहा कि वे रोकथाम के लिए सीएम दी योगशाला की स्थापना के साथ-साथ स्वास्थ्य देखभाल के तीन विंग- प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि उन्होंने राज्य में आम आदमी क्लीनिक स्थापित किए हैं और डिस्पेंसरियों को भी अपग्रेड किया है, जो प्राथमिक देखभाल सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त हैं, जबकि, उपमंडल और जिले जल्द ही माध्यमिक देखभाल की देखभाल के लिए नवीनतम रेडियोलॉजी मशीनों से लैस होंगे। लोग इन अस्पतालों में एक्स-रे, अल्ट्रा-साउंड, एमआरआई, सीटी स्कैन आदि करा सकते हैं। उन्होंने कहा, तृतीयक देखभाल प्रदान करने के लिए, हम राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों का नवीनीकरण कर रहे हैं। इस बीच, इस उल्लेखनीय संगम में पंजाब मेडिकल काउंसिल, आईएमए, नर्सिंग फेडरेशन, निजी प्रदाताओं, डायग्नोस्टिक्स, मेड टेक, होम हेल्थकेयर और फार्मा कंपनियों के नेता पंजाब में स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को आकार देने के लिए एक साथ आए। इस कार्यक्रम ने राज्य की प्रमुख स्वास्थ्य प्राथमिकताओं, प्रमुख राज्य-संबंधित स्वास्थ्य देखभाल चुनौतियों, सार्वजनिक-निजी भागीदारी का पता लगाने के संभावित तरीकों और सभी हितधारकों के एकजुट प्रयासों से राज्य के स्वास्थ्य देखभाल निपटान को आकार देने में कैसे मदद मिल सकती है, इस पर चर्चा करने के लिए एक मंच दिया।