विश्व बैंक के अध्यक्ष ने सीओई के कामकाज की समीक्षा की

चंडीगढ़, 19 जुलाई:

पंजाब के रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री श्री अमन अरोड़ा द्वारा फगवाड़ा में ‘उत्कृष्टता केंद्र’ (सीओई) का उद्घाटन करने के दो महीने से भी कम समय में, 32 लड़कियों सहित 140 उम्मीदवारों ने पहले ही केंद्र में अपना नामांकन करा लिया है और विभिन्न नौकरी भूमिकाओं में प्रशिक्षण ले रहे हैं। विश्व बैंक के अध्यक्ष श्री अजय बंगा ने बुधवार को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के अधिकारियों के साथ सीओई के कामकाज की समीक्षा की। पंजाब उन चार राज्यों में से एक था, जिन्हें विश्व बैंक अध्यक्ष के समक्ष सीओई के कामकाज का प्रदर्शन करने के लिए चुना गया था।

अन्य तीन राज्य कर्नाटक, उड़ीसा और महाराष्ट्र थे। इस सीओई की स्थापना पंजाब के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित संकल्प योजना के तहत की गई थी। पंजाब कौशल विकास मिशन (पीएसडीएम) ने 9 फरवरी, 2023 को फगवाड़ा में उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) की स्थापना के लिए एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे और केंद्र का उद्घाटन 26 मई को किया गया था। बैठक के दौरान, श्री अजय बंगा ने सीओई में प्रशिक्षण ले रही महिला उम्मीदवारों से भी बातचीत की। सीओई की स्थापना मुख्यमंत्री एस भगवंत मान की इच्छानुसार पंजाब के युवाओं को कुशल और रोजगार योग्य बनाने के उद्देश्य से की गई थी।

प्रासंगिक रूप से, उत्कृष्टता केंद्र 32 लड़कियों सहित कुल 140 उम्मीदवारों के साथ सफलतापूर्वक चल रहा है, जो ऑटोमोटिव मशीन ऑपरेटर, फिटर इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक असेंबली सहित नौकरी भूमिकाओं में प्रशिक्षण ले रहे हैं। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में कुल 2000 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस बीच, सीओई महिला सशक्तीकरण पर केंद्रित है और इसका उद्देश्य गैर-पारंपरिक क्षेत्रों में महिला उम्मीदवारों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है।