CAR ACCIDENT

रेजोल्यूशन भेजो, गांव में सामुदायिक भवन बनवा देंगे – दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़ , 19 जुलाई-
 हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांवो में सामुदायिक भवन बनाने की योजना को भी धरातल पर क्रियान्वित किया जा रहा है। अब किसी भी गांव की पंचायत ,जहां एक से तीन एकड़ भूमि उपलब्ध है , ग्राम सभा से रेजोल्यूशन पास करवाकर सरकार के पास भेजती है तो वहां पर सामुदायिक भवन बनवा दिया जाएगा। डिप्टी सीएम आज गुरुग्राम के गांव पथरेड़ी, राठीवास, खोड़, बलेवा तथा खण्डेवला समेत विभिन्न गांवों में जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे थे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में सामाजिक कार्यों के लिए कोई भवन आदि का ना होना भी एक बड़ी समस्या रही है। ऐसे में अब सरकार द्वारा गांवो में सामुदायिक भवन बनाने की योजना को भी धरातल पर क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब कोई भी गांव जहां एक से तीन एकड़ भूमि उपलब्ध है, अगर वह ग्राम पंचायत ग्राम सभा से रेजोल्यूशन पास करवाकर व जमीन के सिजरे व नक्शे को ग्राम सचिव व पटवारी से सत्यापित करवाकर उसका प्रपोजल सरकार को भेज सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार को अभी तक करीब 1100 ऐसे आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से 800 पर काम शुरू हो चुका है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में जल संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अमृत सरोवर योजना के तहत अभी तक कुल 800 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणावासियों को सरकारी सेवाओं व सुविधाओं का लाभ पारदर्शी तरीक़े से देने के लिए करीब 600 सेवाओं को पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया गया है। हरियाणा सरकार ग्रामीण आबादी के लिए जीवन सुगमता में और सुधार करने के प्रति दृढ़ है। उन्होंने  ई-लाइब्रेरी का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में अभी तक कुल एक हजार ई-लाइब्रेरी का निर्माण करवाया का चुका है, जिसका सीधा लाभ हमारी प्रदेश की युवा शक्ति को मिल रहा है। उन्होंने गुरूग्राम जिले के विभिन्न गांवों में आयोजित जनसभाओं को संबोधित करने के बाद जन समस्याएं भी सुनी।