अमरनाथ यात्रा 2023: पंजाब पुलिस ने श्रद्धालुओं की सुगम और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अचूक सुरक्षा इंतजाम किए

चंडीगढ़/पठानकोट, 3 जुलाई:

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब पुलिस को अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुगम और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है, विशेष पुलिस महानिदेशक (विशेष डीजीपी) कानून एवं व्यवस्था अर्पित शुक्ला ने सोमवार को पुलिस, सेना की एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। , नागरिक प्रशासन और अन्य सुरक्षा एजेंसियां इस संबंध में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगी।

पठानकोट में आयोजित बैठक में चल रही अमरनाथ यात्रा के लिए रणनीतिक तैयारियों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें पुलिस तैनाती, सुरक्षा उपाय, यातायात प्रबंधन और आपदा प्रबंधन जैसे विविध पहलू शामिल थे।

विशेष डीजीपी ने शिविर सुरक्षा, एक लचीले संचार नेटवर्क की स्थापना, राष्ट्रीय राजमार्ग और अन्य मार्गों पर यातायात विनियमन के लिए सावधानीपूर्वक योजना सहित चिंताओं पर भी विचार-विमर्श किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से शंभू सीमा से फिल्लौर, फिल्लौर से भोगपुर, भोगपुर से पठानकोट और पठानकोट से लखनपुर बैरियर सहित सभी चार यात्रा मार्गों पर पार्किंग की उचित व्यवस्था करने और बलों की रणनीतिक तैनाती करने के लिए भी कहा।

विशेष रूप से, शंभू से माधोपुर तक फैले पंजाब को चार सेक्टरों में विभाजित किया गया है- शंभू से फिल्लौर, फिल्लौर से भोगपुर, भोगपुर से मुकेरियां और मुकेरियां से माधोपुर।

अधिकारियों, सुरक्षा एजेंसियों और नागरिक प्रशासन के बीच घनिष्ठ समन्वय की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, विशेष डीजीपी ने यात्रा के सुचारू और शांतिपूर्ण संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना और प्रभावी तंत्र की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों को संवेदनशील स्थानों और आधार शिविरों पर विशेष ध्यान देने के अलावा ऐसे क्षेत्रों में मजबूत सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उत्पन्न होने वाली किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए व्यापक आपदा प्रबंधन व्यवस्था की आवश्यकता पर जोर देते हुए, उन्होंने आग की घटनाओं या अचानक बाढ़ जैसी घटनाओं से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

बाद में स्पेशल डीजीपी अर्पित शुक्ला ने माधोपुर बैरियर पर पंजाब पुलिस द्वारा स्थापित सुविधा केंद्र का भी दौरा किया।

बैठक में विभिन्न ब्रिगेड के कमांडरों, डीआइजी बॉर्डर रेंज नरिंदर भार्गव, उपायुक्त पठानकोट, एसएसपी पठानकोट हरकमल प्रीत सिंह खख, एसएसपी कठुआ, एसएसपी नूरपुर, रॉ से शैलेश कुमार और आईबी से रविंदर ठाकुर सहित प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।